ये है एड्स के 4 मुख्य लक्षण, सावधान अनदेखा न करें, जाने जरूर

एच.आई.वी. एड्स से संक्रमित होने पर कई लोगों में कोई लक्षण दिखाई नहीं देते। वाइरस के संपर्क मे आने के कई दिन या हफ्तों के बाद कुछ लोगों में फ्लू जैसा बीमारी के लक्षण दिखाई पड़ते हैं। वे बुखार, सिरदर्द, थकावट और गले की बड़ी हुई ग्रन्थियों की शिकायत करते हैं।एड्स स्‍वयं में कोई बीमारी नहीं है। लेकिन एड्स से पीड़‍ित व्‍यक्ति का शरीर संक्रामक बीमारियों के प्रति अपनी प्राकृतिक प्रतिरोधी शक्ति खो बैठता है, जो जीवाणु और विषाणु आदि से होती हैं। अमेरिका के रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र के अनुसार 1.2 मिलियन से अधिक लोग वर्तमान में एचआईवी से संक्रमित हैं और 12.8 प्रतिशत 8 में से 1 लोग अपने संक्रमण से अनजान रहते हैं।
पिछले कुछ दिनों से पहले से ज्‍यादा थकान होना या हर समय थकावट महसूस करना एच आई वी का शुरूआती लक्षण होता है।
सूखी खांसी होना एड्स के लक्षणों में शामिल है। अगर किसी को खांसी नहीं हैं लेकिन मुंह में हमेशा कफ आता रहता है। मुंह का स्‍वाद खराब रहता है। इसमें से कोई भी लक्षण लगने पर एच आई वी टेस्‍ट जरूर करवाएं।
फ़्लू जैसे लक्षण दिखने लगते हैं , इसमें बुख़ार, थकान, मांसपेशियों में खिंचाव, जोड़ों का दर्द सूजन और सिरदर्द प्रमुख लक्षण हैं। ये सभी एड्स के लक्षण हो सकते है।
खार आना एक प्रकार के वायरल संक्रमण के लिए प्रतीक्षा प्रणाली की प्रतिक्रिया को दर्शाता है इसलिए एचआईवी एड्स के शुरुआती लक्षणों को पहचानने में बुखार एक अच्छा संकेत होता है और यह यह प्रदर्शित करता है कि आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली अभी तक कमजोर नहीं हुई है।
ये है एड्स के 4 मुख्य लक्षण, सावधान अनदेखा न करें, जाने जरूर ये है एड्स के 4 मुख्य लक्षण, सावधान अनदेखा न करें, जाने जरूर Reviewed by New Movies on August 20, 2018 Rating: 5

Featured post

Don't wait and Grab the offers on smartphones like Google pixel, iPhone X, Honor, Samsung, Vivo

Sales of e-commerce websites such as Amazon and Flipkart India are now on their last stop. But there are still some great deal...

Powered by Blogger.