टीम इंडिया के इन खिलाड़ियों के वो रिकॉर्ड जिसके दम पर आज भी ये कर रहे हैं क्रिकेट पर राज

टीम इंडिया के कई ऐसे खिलाड़ी हैं जिनके नाम ऐसे रिकॉर्ड दर्ज हैं जिन्हें आज तक कोई भी क्रिकेटर तोड़ नहीं पाया है। इन्हीं रिकॉर्डों के दम पर आज भी क्रिकेट जगत में इन भारतीय खिलाड़ियों की बादशाहत कायम है।
सचिन तेंदुलकर के 100 शतक
इंटरनेशनल क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर इकलौते ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने क्रिकेट के दोनो ही फॉर्मेटों में 100 शतक जड़े हैं। चाहे वनडे क्रिकेट हो या टेस्ट ऐसी कोई भी टीम नहीं है जिसके खिलाफ सचिन ने शतक ना जड़ा हो। आज के दौर के खिलाड़ियों लिए क्रिकेट के भगवान का ये रिकॉर्ड तोड़ना दिन में तारे तोड़ने जैसा है।
आईसीसी के सभी खिताब जीतने वाले धोनी पहले कप्तान
टीम इंडिया के सफलतम कप्तानों में से एक महेंद्र सिंह धोनी अपनी कप्तानी में आईसीसी के सभी बड़े खिताब जीत चुके हैं। धोनी ने अपनी कप्तानी में साल 2007 में टी 20 वर्ल्ड कप, 2010 में एशिया कप, 2011 में वर्ल्ड कप और 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब जीता था। धोनी के अलावा और किसी भी देश की क्रिकेट टीम का कप्तान ये कारनामा अब तक नहीं कर पाया है।
अपने पहले तीन टेस्ट मैचों में लगातार तीन शतक जड़ने वाले अज़हर इकलौत क्रिकेटर
2000 में मैच फिक्सिंग कांड में नाम सामने के बाद पूर्व भारतीय कप्तान अजहरूद्दीन की छवी भले धूमिल हो गई हो मगर आज भी उनके नाम एक शानदार रिकॉर्ड दर्ज है। अजहरूद्दीन ने साल 1984 में इंग्लैंड के खिलाफ अपने करियर के शुरूआती तीनों टेस्ट मैचों में लगातार तीन शतक जड़ कर अपने क्रिकेट करियर का शानदार तरीके से आगाज किया था।
वीरू के नाम सबसे तेज तिहरा शतक जड़ने का रिकॉर्ड
भारतीय क्रिकेट के इतिहास में सहवाग इकलौते ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने तिहरा शतक जड़ने का कारनामा दो बार किया है। मगर शायद कई क्रिकेट प्रेमी सहवाग के इस कारनामे से अंजान हों कि उनके नाम टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज तिहरा शतक जड़ने का रिकॉर्ड है। साल 2008 में सहवाग ने चेन्नई में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केवल 278 गेंदों पर तिहरा शतक लगाकर टेस्ट इतिहास का सबसे तेज तिहरा शतक बनाया था।
अजिंक्य रहाणे के नाम भी दर्ज है क्रिकेट का ये वर्ल्ड रिकॉर्ड
मौजूदा समय में खराब फॉम से जूझ रहे अजिंक्य रहाणे के नाम भी एक खास रिकॉर्ड दर्ज है। रहाने ने साल 2015 में श्रीलंका के खिलाफ गाले में हुए टेस्ट मैच के दौरान आठ कैच पकड़े थे। एक ही टेस्ट मैच में 8 कैच पकड़ने वाले रहाणे क्रिकेट के पहले खिलाड़ी हैं।
टीम इंडिया के इन खिलाड़ियों के वो रिकॉर्ड जिसके दम पर आज भी ये कर रहे हैं क्रिकेट पर राज टीम इंडिया के इन खिलाड़ियों के वो रिकॉर्ड जिसके दम पर आज भी ये कर रहे हैं क्रिकेट पर राज Reviewed by My review home on August 13, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.