ad

मोबाइल फ़ोनों के बारे में 10 चौंकाने वाले तथ्य, जिन्हें आपको जानना जरुरी है

मोबाइल फोन तेजी से हमारे जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा बन चुकी है इस गैजेट के बिना एक दिन भी बिताने करने के बारे में सोचना नामुमकिन है आपने अक्सर सोचा होगा, कि आप अपने मोबाइल फोन पर बहुत निर्भर हैं लेकिन याद रखें आप अकेले नहीं हैं दुनियाभर में सैकड़ों हजारों लोग हैं जो मोबाइल फोन को एक बहुत ही खास लेकिन अनोखा गैजेट बनाते हैं।


तो आइये जानते है मोबाइल फोनों के बारे में चौंकाने वाले और दिलचस्प तथ्य

1. यदि पूरे मोबाइल चार्जर को पूरे दिन के लिए निकाल लिया जाये, तो यह 28000 घरों को बिजली देने के लिए पर्याप्त ऊर्जा बचा देगा लगभग 14 करोड़ सेलफोन इस वर्ष खत्म हो जाएंगे यह हर 4 सेकंड में एक फोन ख़त्म करने के बारे में है और इन फोनों को रीसाइक्लिंग करने से 272000 घरों में प्रकाश डाला जा सकता है।

2. संयुक्त राज्य अमेरिका में औसतन लोग हर 18 महीने में एक नया सेल फोन खरीदते हैं यूरोप में यह 15 महीने है जबकि जापान में लोगों को हर 9 महीने में एक नया मिलता है ये स्मार्टफोन के बड़े बाजार हैं।

3. केवल अमेरिका में 1.4 करोड़ स्मार्टफोन बिना किसी काम के छोड़ दिए जाते हैं फेंक दिया गया एक सेल फोन 151000 लीटर पानी को प्रदूषित कर सकता है।

4. स्मार्टफ़ोन से 1.6 करोड़ से अधिक ड्राइविंग दुर्घटनाएं 3 लाख चोट और एक दिन में 11 भयानक किशोरों की मौत के कारण अकेले हैं।

5. 2011 से 250 लोगों की मृत्यु सेल्फी लेने की वजह से हुई ज्यादातर मौतें भारत में हुईं है इसके बाद रूस अमेरिका और पाकिस्तान में उनमें से ज्यादातर पुरुष 70 प्रतिशत थे जो 30 साल से कम उम्र के थे।

6. क्या आपने कभी सोचा है कि आप फ़ोन कितना गंदा हो सकता हैं शोधकर्ताओं का कहना है कि शौचालय हैंडल की तुलना में इसमें 18 गुना से अधिक बैक्टीरिया है हर साल 100000 मोबाइल फोन ब्रिटेन में शौचालय गिरा दिया जाता है।

7. क्रैडल फंड के सीईओ अपने स्मार्टफोन हुआवेई या ब्लैकबेरी को चार्ज करते समय विस्फोट हुआ जिसके बाद उनकी मृत्यु हो गयी।

8. पृथ्वी पर बिक्री के लिए ऐप्पल का सबसे महंगा स्मार्टफोन है और यह 15.3 मिलियन डॉलर के लायक है क्या आपने अभी सुना है।

9. 1983 में पहला मोबाइल फोन अमेरिका में करीब 4000 डॉलर में बेचा गया था जो आज करीब 2.5 लाख रुपये के बराबर है और पहला फोन 2.4 पाउंड वजन का था अभी आईफोन 6 का वजन 0.24 पाउंड है।

10. विकिरण और वायरलेस सिग्नल आसानी से हमारे शरीर और दिमाग के माध्यम से प्रवेश कर सकते हैं इससे छोटे बच्चों को गंभीर नुकसान हो सकता है स्मार्टफोन के अत्यधिक उपयोग के साथ किशोर अपनी मेमोरी प्रदर्शन खो रहे हैं।

Post a Comment

0 Comments